हिमाचल में नर्सों की भर्ती को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, पहली बार हुई ये व्यवस्था

recruitment of nurses in himachal

हिमाचल में पहली बार नर्सों की बैच वाइज आधार पर भर्ती होगी। प्रदेश सरकार में नर्सों के 714 पदों को कमीशन और बैचवाइज से भरने का फैसला लिया है। इसके लिए सरकार नर्सों के भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में संशोधन करने जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से भेजी गई फाइल को कार्मिक विभाग ने मंजूरी दे दी है। अब इसे वित्त विभाग को भेजा गया है। इसके बाद इसे विधि विभाग और लोक सेवा आयोग को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। हिमाचल में अब तक नर्सों की भर्तियां कमीशन के तहत हुई हैं।

लोक सेवा आयोग से मंजूरी मिलने के बाद यह पहला मौका होगा, जब हिमाचल में नर्सों की भर्तियां बैच वाइज और 10 फीसदी प्रमोशन कोटे से भरी जाएंगी। कैबिनेट ने स्वास्थ्य विभाग में 714 स्टाफ नर्सों के पदों को भरने को मंजूरी दी है। बताया जा रहा है कि इन पदों को पहले कमीशन से भरा जाना था, लेकिन सरकार ने तय किया कि इन भर्तियों को कमीशन के साथ-साथ बैचवाइज भी भरा जाए।

इसके बाद ही स्वास्थ्य विभाग ने फाइल को आगे बढ़ाया है। स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने बताया कि नर्सों की भर्ती बैचवाइज और कमीशन से भरने के लिए नियमों में संशोधन किया जा रहा है। सरकारी स्तर पर इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

लोक सेवा आयोग से नियमों और संशोधन को मंजूरी मिलने के बाद यह फाइल उसी चैनल से सरकार को जाएगी, जिस चैनल से यह फाइल संशोधन के लिए लोक सेवा आयोग को आई थी। तृतीय श्रेणी के पद भरने के कारण इस मामले को कैबिनेट में नहीं ले जाया जाएगा। मुख्यमंत्री से मंजूरी लेने के बाद नियमों में संशोधन किया जा सकेगा।

अगली फोटो गैलरी देखें

Please follow and like us:
error

Related posts

Leave a Comment