SBI – यदि आपका भी अकॉउंट है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में हो जाएँ सावधान

sbi whatsapp message

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने सभी कस्टमर को अलर्ट कर दिया है। व्हाट्सऐप पर आ रहे एक फेक की जानकारी देते हुए बताया है की इस प्रकार के किसी भी मैसेज पर विश्वास न कीजिये। ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले ठगों से सावधान रहिये। विस्तारपूर्वक जानिए –

पिछले कुछ दिनों से व्हाट्सऐप पर ओटीपी वाले मैसेज आ रहे हैं। ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले एसबीआई का नाम लेकर व्हाट्सऐप पर मैसेज करके लोगों का भरोसा जीत रहे हैं। और उसके बाद उनसे उनका असली ओटीपी पूछ रहे हैं।

व्हाट्सऐप पर आए ओटीपी वाले मैसेज के साथ कई बार वे एक वेब लिंक भी भेज रहे हैं, जिसपर क्लिक करने पर फोन में वायरस आ जा रहा है। ये फ्रॉड खुद को बैंक का कर्मचारी बताकर ऑनलाइन ही क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी भी कस्टमर से ले रहे हैं।

और फिर बाद में ये आपको फोन करके और डेबिड या क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने के लिए कहते हैं। इसके लिए वे आपसे डेबिट या क्रेडिट ka कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, एक्सपायरी डेट और पिन की सारी डिटेल्स पूछते हैं। आपको बता दें की यदि पिछले कई दिनों से आपके पास बैंक के नाम से मैसेज आ रहा है और आप सोच रहें हैं कि बैंक ने ही फिर से मैसेज भेजा है तो ऐसा नहीं है।

अगर आप अपना ओटीपी बता देते हैं तो आपका खाता खाली होना शुरू हो जाएगा और यदि आप ओटीपी नहीं भी बताते हैं तो आपके फोन में मौजूद उनका ऐप ओटीपी चोरी करता है। आपके खाते में सेंध लगाता है, क्योंकि उनके पास आपके कार्ड की पूरी जानकारी पहले से ही है।

इसके लिए आपको सूचित किया जाता है की यदि किसी कारणवश आपके साथ ऐसा हो जाता है तो आप इसके बारे में 3 दिन के अंदर बैंक को सूचित करें। या एसबीआई को 9212500888 पर Problem लिखकर एक मैसेज भेजें। साथ ही आप ट्विटर पर भी बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

Please follow and like us:
error

Related posts

Leave a Comment