विदेश यात्रा कीजिये वो भी भारत की तुलना बहुत सस्ते में

world cheapest countries to travel from india

हम में से अधिकतर भारतीय ऐसे होते हैं जो की विदेश घूमने के बहुत शौकीन होते हैं लेकिन विदेशों की महंगी मुद्रा की वजह से निराश हो जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहें ऐसे देशों क नाम जहां की मुद्रा हमारे देश की तुलना में बहुत सस्ती है, जिसकी वजह से आप उन देशों में अपने परिवार के साथ भी बहुत सस्ते में घूम सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन खूबसूरत देशों के बारे में देशों के बारे में –

सबसे पहले बात करते हैं कंबोडिया की, यह अंगकोर वाट मंदिर जो की विशालकाय पत्थरों से बना है उसके लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहां राष्ट्रीय संग्रहालय, रॉयल पैलेस और पुरातात्विक खंडहर भी देखने योग्य हैं। कुछ समय से यह भारतीयों के लिए बहुत लोकप्रियत बनता जा रहा है। वजह है की भारतीय नागरिक यहां सस्ते में आसानी से घुम सकते हैं। यहां की मुद्रा रियाल है। और यहां 1 रुपया, 63।23 कंबोडियन रियाल के बराबर है।

इंडोनेशिया अपने साफ नीले पानी और उष्णकटिबंधीय जलवायु के लिए विख्यात है। इस देश में जाना हम भारतियों के लिए बहुत लाभकारी है। पहली बात तो ये की यहां भारतियों को मुफ्त वीजा मिलता है। और दूसरी बात ये की यहां की मुद्रा बहुत कमज़ोर है भारत की तुलना में,

इंडोनेशिया उन देशों में से एक है जहां भारतीय मुद्रा की कीमत काफी अधिक है। यहां 1 रुपया, यहां 1 रुपया, 207।78 इंडोनेशियन रुपिया के बराबर है। जिससे कि आप ज्यादा खर्च किए बिना यह खुबसुरत देश आराम से घूम सकते हैं।

जो लोग अलग अलग संस्कृति जानने और देखने में बहुत रूचि रखते हैं इनके लिए यह जगह बिलकुल परफेक्ट है। यहां की संस्कृति बहुत अलग है। यह देश अपने स्वादिष्ट वियतनामी व्यंजन, नदियों, और बौद्ध पगोडा के लिए भी जाना जाता है। एक और अच्छी बात यह भी है की यह देश ज्यादा दूर भी नहीं है और न ही महंगा, क्यूंकि यहां 1 रुपया, 355।04 वियतनामी डोंग के बराबर है।

जापान यह एक ऐसा देश जो की अधिक तकनीकी रूप से उन्नत देशों में से एक है लेकिन फिर भी यहां की संस्कृति काफी पुरानी है। हम सब जानते हैं की जापान अपनी सुशी और चेरी के फूल के लिए बहुत प्रसिद्ध है। हैरानी की बात यह भी है की भारतीय रुपए से कम है। यहां 1 रुपया, 1।70 जापानी येन के बराबर होता है।

पैराग्वे – पैराग्वे एक ऐसा देश है जो की प्रकृति रूप से बहुत सुन्दर है। यह दक्षिण अमेरिका में पड़ता है और यह उन लोगों कि पहली पसंद है, जो ब्राजील या अर्जेंटीना जाते हैं। भारतीयों के लिए खुशखबरी यह है की वे घूमने के लिए यहां आराम से आ सकते हैं क्योंकि यहां 1 रुपया, 88।48 पैरागुएआन गुआरानी के बराबर है।

हंगरी की वास्तुकला और इसकी संस्कृति काफी लोकप्रिय है, जो । हंगरी की राजधानी बुद्धापेस्ट दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है। यहां 1 रुपया, 3।99 हंगेरियाई फ़ॉरिंट के बराबर है।

जब भी हम हंगरी की बात करें तो सबसे पहले बात होती है यहां की वास्तुकला और इसकी संस्कृति की,जो की रोमन, तुर्की और अन्य संस्कृतियों से प्रभावित है और बहुत पसंद भी की जाती है। साथ ही बात करें हंगरी की राजधानी बुद्धापेस्ट की जो की बहुत सुन्दर है और दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है। यहां 1 रुपया, 3।99 हंगेरियाई फ़ॉरिंट के बराबर है।

Please follow and like us:

Related posts

Leave a Comment