दूसरी बार सांसद बने रामस्वरूप शर्मा जी ने प्रदेश के कबायली क्षेत्रों के लिए रखी ये महत्वपूर्ण मांग

mandi mp ram swaroop sharma

संसदीय क्षेत्र से दूसरी बार सांसद बने श्री रामस्वरूप शर्मा ने बुधवार को लोकसभा में कबायली क्षेत्रों में संचार सेजो की अपर्याप्त हैं, उन्हें सुदृढ़ करने का मामला उठाया। उन्होंने यह मुद्दा उठाते हुए कहा की क्षेत्र के अति महत्वपूर्ण सीमांत जिला लाहौल-स्पीति, किन्नौर और पांगी किलाड़ वर्ष में लगभग 6 से 8 माह तक भारी बर्फबारी के चलते देश से कटे रहते हैं।

जहां सर्दियों में अत्यधिक बर्फ होने से तापमान -40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है और इन जिलों में संचार सेवाएं भी अपर्याप्त हैं। इसके साथ ही चीन सीमा के करीब होने के कारण यहां संचार सेवाओं को विकसित करने की अत्यंत आवश्यकता है। चाइना का मोबाइल नेटवर्क हमारी सीमा में 10 से 15 किलोमीटर के अंदर तक पाया जाता है।

यदि वर्तमान सरकार उत्तर-पूर्वी सीमांत राज्यों के लिए विशेष आर्थिक पैकेज दे सकती है तो हिमाचल के इन जिलों के लिए भी केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत विशेष धन आवंटित कर इस क्षेत्र के समग्र विकास में अपना योगदान दे सकती है। प्रदेश सरकार ने लाहौल-स्पीति और किन्नौर के उपायुक्तों को आपात स्थिति में संपर्क साधने के लिए सेटेलाइट फोन भी उपलब्ध करा दिए हैं।

Please follow and like us:
error

Related posts

Leave a Comment